तंदूरी चिकन के शौकीन हो जाएं सावधान! विशेषज्ञों का कहना है कि जले हुए मांस से इस तरह का हो सकता है कैंसर

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नई दिल्ली: बारबेक्यू, ग्रिल्ड, तंदूरी मीट किसे पसंद नहीं होता? मांस के अद्भुत, रसीले तंदूरी स्वाद और बनावट के अलावा, खाना पकाने की शैली को स्वस्थ माना जाता है क्योंकि बारबेक्यू कम वसायुक्त होता है और भोजन के अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। इसके अलावा, बारबेक्यू खतरनाक यौगिकों के संपर्क को सीमित करता है जो वनस्पति तेल के गर्म होने पर बनते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने खाद्य पदार्थों को पकाने के बारे में गंभीर चिंताएं दिखाई हैं, विशेष रूप से तंदूरी चिकन के शौकीन लोग को मीट को खुली लौ पर पका कर खाने से कैंसर हो सकता है।

तंदूरी चिकन के शौकीन हो जाएं सावधान: तंदूरी खाना कैंसर का कारण कैसे?

खुली लौ पर मांस पकाने से शीर्ष परत पर कार्सिनोजेनिक यौगिकों के बनने का संभावित खतरा होता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि क्रिएटिन, एक कार्बनिक अम्ल जो मांसपेशियों को बनाने में तगड़े लोगों की मदद करता है, उच्च लौ पर गर्म होने पर कैंसर पैदा करने वाले हेट्रोसायक्लिक एमाइन में बदल सकता है। इसके अलावा, जलती हुई चर्बी, जो आमतौर पर आग पर टपकती है, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन को जन्म देती है, जो मानव उपभोग के लिए खतरनाक हैं।

मिनिसोटा विश्वविद्यालय ने एक अध्ययन में खुलासा किया था कि जले हुए मांस खाने से सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर पैंक्रियाटिक कैंसर है। अध्ययन के हिस्से के रूप में किए गए सर्वेक्षणों के अनुसार, शोधकर्ताओं ने कहा कि ज्यादातर लोग जो अच्छी तरह से किए गए स्टेक को पसंद करते हैं, लगभग 60 प्रतिशत लोगों को अग्नाशय के कैंसर होने की संभावना थी, उनकी तुलना में जो या तो स्टेक नहीं खाते थे या कम खाते थे।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, अग्नाशय के कैंसर का शायद ही इसके शुरुआती चरण में पता चलता है क्योंकि यह अक्सर तब तक लक्षण पैदा नहीं करता है जब तक कि यह अन्य अंगों में फैल न जाए और घातक अवस्था में न पहुंच जाए। अमेरिकी कैंसर अनुसंधान संस्थान द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 तक, अमेरिका में अनुमानित 89,248 लोग अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित थे।

अपने पसंदीदा मांस को बारबेक्यू करते समय आप कुछ कदम उठा सकते हैं:

खाना पकाने से पहले हमेशा मैरीनेट करें

यह अनुशंसा की जाती है कि तंदूर या बार्बेक्यू में पकाने से पहले मांस को कम से कम 30 मिनट के लिए मैरीनेट किया जाना चाहिए। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, यह महत्वपूर्ण कदम न केवल मांस को अधिक स्वादिष्ट बनाता है बल्कि मांस और गर्मी के बीच बाधा के रूप में भी कार्य करता है।

उपयोग करने से पहले ग्रिल को साफ कर लें

स्पष्ट कारणों के अलावा, इसे इस्तेमाल करने से पहले हर बार अपने ग्रिल को ठीक से साफ करना महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले खाना पकाने से काले, कुरकुरे बचे हुए पदार्थों में कार्सिनोजेन्स की उच्च मात्रा होने की संभावना अधिक होती है। एक बार जब ग्रिल्ड खाना अच्छी तरह से धुल जाए, तो उस पर थोड़ा तेल लगाएं और पकाने से पहले उसे गर्म करना शुरू करें।

अधिक बार पलटें

मांस को सिर्फ ग्रिल पर पकाने के लिए छोड़ने के बजाय, तेज गर्मी पर पकाते समय समय-समय पर पलटते रहें। यह सुनिश्चित करें कि यह सभी तरफ से समान रूप से पका हो और मांस जला ना हो।

ग्रिल करने से पहले माइक्रोवेव करें

इससे पहले कि आप मांस को ग्रिल पर रखें, बस इसे कुछ समय के लिए माइक्रोवेव करें ताकि प्राकृतिक वसा निकल जाए। यह यह भी सुनिश्चित करें कि भोजन को अधिक समय तक ग्रिल पर न रखा जाए और इस प्रकार कार्सिनोजेन्स के जोखिम को कम करता है।

पतले कट करें

मांस पर साफ़ पतला और छोटे-छोटे टुकड़े में काटे जिससे यह सुनिश्चित होगा कि खाना पकाने का समय कम हो। साथ ही, इस तरह से आग पर कम चर्बी टपकेगी।

नोट: लेख में उल्लिखित युक्तियाँ और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी फिटनेस कार्यक्रम को शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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